Education and Career

IAS कैसे बने?, IAS क्या होते हैं? IAS Kaise Bane

(IAS) कैसे बने?, IAS क्या होते हैं?,IAS Kaise Bane,IAS बनने के लिए क्वालिफिकेशन?,IAS के लिए Age क्या है?,IAS के लिए कितना Attempt दे सकते हैं?,IAS मैं सिलेक्शन के चांस,IAS के Exam Pattern क्या है?,IAS में Interview कैसे होता है,IAS में कौन-कौन सी सर्विस हैं,IAS की सैलरी कितनी होती है

IAS कैसे बने?

Hello दोस्तों स्वागत है आपका Nayiidea.com में तो दोस्तों आज हम जानेंगे कि आईएएस (IAS) कैसे बने? दोस्तों देश की सबसे पावरफुल जॉब आईएएस है इसलिए कहीं ना कहीं हर स्टूडेंट का ड्रीम होता है कि वह आईएएस बने इसलिए आज हम जानने वाले हैं (IAS) आईएएस कैसे बने। इस पोस्ट में हम जानेंगे की आईएएस (IAS) बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए, आईएएस (IAS) बनने के लिए Age केटेरिया क्या है, आईएएस (IAS) का एग्जाम फॉर्म कब भर सकते हैं, आईएएस (IAS) के लिए % रिक्वायर्ड क्या है?, आईएएस के एग्जाम कितने स्टेट में होते हैं?, IAS के लिए कितनी बार Aatempt दे सकते हैं?, IAS में कट ऑफ कितना होता है?, IAS का सिलेबस क्या है?, IAS इसके लिए पढ़ाई कैसे की जाए, IAS को सैलरी कितनी मिलती है? तो कुल मिलाकर इस पोस्ट आर्टिकल में हम आईएएस IAS कैसे बने? के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े ताकि आपको IAS कैसे बने? के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

Official website :-  Union Public Service Commission

IAS क्या होते हैं?

आईएएस (IAS) का एग्जाम UPSC कंडक्ट करता है मतलब UPSC यानी की Union Public Service Commission अगर कोई कहता है कि वह आईएएस (IAS) का तैयारी कर रहा है तो वह बिल्कुल गलत है क्योंकि असल में वह आईएएस (IAS) की तैयारी नहीं बल्कि वह सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी कर रहा होता है इसके अंदर कई तरह के सर्विसेज होती है जैसे- IAS, IPS, IFS, IRS जैसे 24 तरह के सर्विसेस हैं इसका एग्जाम यूपीएससी (UPSC) ऑर्गेनाइज करती है। यहां आप पूछेंगे कि सिविल सर्विसेज एग्जाम पास होने के बाद जितने भी आईएएस (IAS) आईपीएस (IPS) बनते हैं तो उन्हें जॉब किस चीज की मिलती है वे लोग किस डिपार्टमेंट में काम करते हैं तो आपको बता दूं जितने भी डीएम कमिश्नर डिप्टी कमिश्नर जितने भी हेड ऑफ डिपार्टमेंट होते हैं वह सभी होते हैं डिपार्टमेंट की सेक्रेटरी, प्राइम मिनिस्टर कि सेक्रेटरी, (IPS) आईपीएस कैडर के लोग पुलिस बनते हैं जैसे एसपी, डीएसपी, इत्यादि।

Read More :- डीएलएड D.El.Ed. कोर्स क्या है?, D.El.Ed. कैसे करें?

IAS बनने के लिए क्वालिफिकेशन?

अब हम जानते हैं कि आईएएस (IAS) बनने के लिए क्वालिफिकेशन क्या चाहिए तो इसकी सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें सिर्फ ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है अगर आप किसी भी सब्जेक्ट से मिनिमम मार्क्स से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरा कर चुके हैं या ग्रेजुएशन लास्ट ईयर या लास्ट सेमेस्टर के स्टूडेंट है तो भी आप आईएएस का फॉर्म भर सकते हैं आपने अगर बीए, बीकॉम, बीएससी, बीबीए, बीसीए, इंजीनियरिंग, मेडिकल या कोई भी डिग्री कोर्स की हो तो आप यूपीएससी (UPSC) का एग्जाम देने के लिए एलिजिबल है। एक खास बात यह है कि कैंडिडेट इंडिया का सिटीजन होना चाहिए आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) बनने के लिए citizen of India अनिवार्य है लेकिन जितने भी दूसरे सर्विस हैं एडमिनिस्ट्रेटर के अंतर्गत जैसे IFS, IRS, आदि के लिए माइग्रेट हो सकते हैं जैसे नेपाल, भूटान, पाकिस्तान, के माइग्रेट हो सकते हैं।

IAS के लिए Age क्या है?

आप जानते हैं कि IAS के लिए Age केटेरिया क्या है जिसमें ज्यादा कर स्टूडेंट को कन्फ्यूजन रहता है की IAS के लिए Age कितनी तक होनी चाहिए IAS के लिए Age केटेरिया है जनरल कैटेगरी में आने वाले छात्रों के लिए 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच है इसके बाद ओबीसी कैटेगरी वालों के लिए 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच है इसके बाद लास्ट में SC एवं ST कैटेगरी वालों के लिए 21 वर्ष से लेकर 37 वर्ष के बीच IAS के लिए उम्र सीमा निर्धारित की गई है अगर आप जम्मू एवं कश्मीर से हैं तो जनरल के लिए 21 से 37 साल है वहीं फिजिकल चैलेंज वाले स्टूडेंट को 10 साल की छूट है और वह मैक्सिमम 42 साल तक आईएएस (IAS) के फॉर्म भर सकते हैं। और जो ब्लाइंड और डीजेबल है तो उनके लिए जनरल के लिए 37 साल,  OBC के लिए 38 साल और ST/SC के लिए 40 साल तक एज लिमिट निर्धारित की गई है।

IAS के लिए कितना Attempt दे सकते हैं?

आप जानते हैं कि आईएएस (IAS) के लिए आप कितना Attempt दे सकते हैं जो स्टूडेंट जनरल से बिलॉन्ग करते हैं वह 6 Attempt दे सकते हैं ओबीसी कैटेगरी वाले 9 Attempt दे सकते हैं । SC/ST कैटेगरी वाले 37 साल तक दे सकते हैं वहीं जम्मू एवं कश्मीर के स्टूडेंट अपने एज लिमिट तक आईएएस (IAS) के लिए Attempt दे सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि यह Attempt जब आप एग्जाम देने बैठेंगे तब ही Caunt होगा ना कि एग्जाम फॉर्म भरने से।

IAS मैं सिलेक्शन के चांस

IAS की एग्जाम में सेलेक्ट होने का कितना % चांस है IAS के स्टूडेंट का सिविल सर्विस एग्जाम में सिलेक्शन होने का चांस मात्र 0.21% रहता है पिछले साल 1200000 प्लस स्टूडेंट के द्वारा फॉर्म अप्लाई किया गया था लेकिन Preliminary एग्जाम देने गए मात्र 5.5 लाख इनमें क्वालीफाई किया 15 हजार 445 स्टूडेंट्स ने इंटरव्यू के लिए 2955 पहुंचे लेकिन सिलेक्शन हुए मात्र 1099 स्टूडेंट लेकिन आप इन सब बातों पर ध्यान ना देते हुए अपने एग्जाम की तैयारी करना है वह अभी आप यह सोच कर तैयारी कीजिए कि आपको सिर्फ एक सीट चाहिए तो ही आप एग्जाम क्वालीफाई कर पाएंगे।

Read More :- भारत के टॉप साइंस कॉलेज

IAS के Exam Pattern क्या है?

अब बात करते हैं कि आईएएस के एग्जाम पैटर्न में क्या है जिसमें

1, Preliminary Exam

2, Mains Exam

3, Interview

1, Preliminary Exam

Preliminary Exam में दो पेपर होते हैं पहले जनरल स्टडीज और दूसरा CSAT का होता है। दोनों पेपर 200- 200 नंबर के होते हैं दोनों पेपर में नंबर ऑफ क्वेश्चन अलग अलग होता है पहले में 100 क्वेश्चन और दूसरे में 80 क्वेश्चन होते हैं इस एग्जाम में आप हिंदी और इंग्लिश दोनों में से किसी एक लैंग्वेज में एग्जाम दे सकते हैं यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस लैंग्वेज में कंफर्टेबल महसूस करते हैं और किस लैंग्वेज में आप अपने एग्जाम को देना चाहते हैं।

UPSC Syllabus for Paper 1-(200 Marks)
समय : – 2 घंटा

• Current event of national and international importance,

• history of India and the Indian National movement

•Indian and World geography – physical social economic geography of India and the world

•Indian polity and governance construction political system Panchayati Raj public policy right issues etc,

• economic and social development substance able development property inclusion demographic social sector initiatives etc,

• general issues of environmental ecology biodiversity and climate change they do not require subject a specialization

•general science

UPSC Syllabus for Paper 2 -(200 Marks)
समय : – 2 घंटा

•comprehension

•interpersonal skills including communication skills

•logical reasoning and analytical ability

• decision – making and problem-solving

•general mental ability

•basic numeric number and their relationship order of magnitude etc,

•class 10th level data interpretation chart graph table data sufficiency etc class 10th level

सवाल यह है कि पेपर वन और पेपर टू में अंतर क्या है आपके लिए जानना बहुत जरूरी है कि दूसरा पेपर सिर्फ क्वालीफाइंग है इसमें आपको 66 अंक लाने हैं पहला पेपर आपका मेरिट बनाता है जिससे आप मेंस एग्जाम के लिए क्वालीफाई कर पाते हैं दोस्तों एग्जाम में मल्टीपल चॉइस वाले क्वेश्चन होते हैंPreliminary Exam केवल क्वालीफाइंग के लिए होते हैं।

Mains exam के लिए Cut off

अब जानते हैं मेंस एग्जाम में जाने के लिए कट ऑफ क्या होता है पिछली बार 2016 में सिविल सर्विस एग्जाम में जनरल के लिए 116. 66 ओबीसी वालों के लिए 110 SC कैटेगरी वालों के लिए 99.34 और ST कैटेगरी वालों के लिए 96 मेंस एग्जाम के लिए कटऑफ था।

2, Mains exam

आब जानते हैं मेंस एग्जाम के बारे में Mains exam में कुल 9 पेपर होते हैं टोटल मार्क्स 1750 नंबर का होता है नो पेपर में से 7 पेपर पर ज्यादा ध्यान देना है क्योंकि मेरिट जो बनाई जाती है उन्हें सात पेपर से बनती है इसके अलावा दो पेपर क्वालीफाइंग होता है इसके मार्क्स काउंट नहीं होते हैं लेकिन आपको 33% नंबर लाना पड़ता है इसमें से एक पेपर इंग्लिश का है और दूसरा लोकल लैंग्वेज का होता है मतलब दोनों ही लैंग्वेज के होते हैं लोकल लैंग्वेज वही लैंग्वेज होगा जो संविधान की सूची में दर्ज है यानी का जिस लैंग्वेज का संविधान की सूची में नाम है वही लैंग्वेज का पेपर आप दे सकते हैं।

सबसे पहले पेपर वन में आता है Genral Essay जैसे कि नाम से ही पता चल रहा होगा कि आपको लैंग्वेज पेपर वन में निबंध लिखना है जैसे सोशल इशू, पॉलिटिक्स, योजनाएं, इत्यादि पर एग्जाम में दो Essay लिखने पड़ते हैं मतलब 125, 125 मार्क के होते हैं।

पेपर 2 में जनरल स्टडीज इंडियन हिस्ट्री एंड कल्चर एवं वर्ल्ड जियोग्राफी एंड सोसाइटी का होता है

पेपर 3 में construction, politics, social justice, and international relation आता है।

पेपर 4 में technology, economics development, biodiversity, environment, security and Disaster management, से सवाल पूछे जाते हैं।

पेपर 5 में ethics, integrated and aptitute से सवाल पूछे जाते हैं।

IAS में Interview कैसे होता है

आप सब जानते हैं आईएस (IAS) में इंटरव्यू कैसे होता है इंटरव्यू जिसे पर्सनालिटी टेस्ट कहा जाता है क्योंकि यहीं पर आपकी असली परीक्षा होती है ज्यादातर टॉपर्स ने बताया है कि स्टूडेंट मेंस तो पास कर जाते हैं लेकिन इंटरव्यू में रिजेक्ट हो जाते हैं इंटरव्यू में छूटने के कई कारण होते हैं जैसे स्टूडेंट में कॉन्फिडेंस की कमी, बात करने का तरीका इंटरव्यू, रूम में इन करने का तरीका, आपने ड्रेस कैसा पहना है, इन सभी चीजों पर वहां फोकस किया जाता है।

IAS में कौन-कौन सी सर्विस हैं

आईएएस के फॉर्म भरते समय है पूछा जाता है कि आप कौन कौन से सर्विस पसंद करते हैं तीन सर्विस जैसे आईएएस आईपीएस आईएफएस को ऑल इंडिया सर्विस कहा जाता है बाकी सर्विस सेंटर सर्विस में आती है।

IAS की सैलरी कितनी होती है

यहां पर यह भी सवाल है कि आईएएस (IAS) की सैलेरी कितनी होती है इनकी सैलरी अलग-अलग होती है जैसे आपका रैंक क्या है, किसके डेयरी की जॉब मिली है, जैसे- डीएम (DM) का पे स्केल 50000 170000 होता है।
मंत्री के सचिव या विभाग के सचिव को 100000 से 200000 चीफ सेक्रेटरी को 200000 और कैबिनेट सेक्रेटरी को ढाई लाख मिलता है। इसके अलावा बहुत सारे फैसिलिटी भी प्रोवाइड किए जाते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आशा करता हूं आपको आईएएस (IAS) क्या होते हैं? के बारे में अच्छे से जानकारी मिल गई होगी अगर यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप भी IAS कैसे बने? के बारे में  जान गए होंगे और भी अधिक जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते हैं इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद All THE BEST जय हिंद जय भारत

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button