How To

ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं,E-Shram Card Online Registration

ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं, ई श्रमिक कार्ड क्या है,ई श्रमिक कार्ड के फायदे,श्रमिक कार्ड डाउनलोड कैसे करें,श्रमिक कार्ड लिस्ट देखना है,श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Hello दोस्तों स्वागत है आपका nayiidea.com में तो आज हम इस आर्टिकल में ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं, ई श्रमिक कार्ड क्या है, ई श्रमिक कार्ड के फायदे, श्रमिक कार्ड डाउनलोड करना, श्रमिक कार्ड लिस्ट देखना है,श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से लेकर श्रमिक कार्ड के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े ताकि आपको श्रमिक कार्ड के बारे में सभी संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

E-Shram Card

जो व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं उनके लिए भारत सरकार के द्वारा एक कार्ड बनाया जा रहा है जिसका नाम है ई श्रम कार्ड। श्रम कार्ड एक आधार कार्ड के जैसा ही है यानी की ई श्रम कार्ड में भी 12 अंकों का UNA नंबर होता है।

तो दोस्तों जो भी व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही है योजना का लाभ आप सीधे-सीधे इ श्रमिक कार्ड के द्वारा ले सकते हैं और जो भी सुविधा का आर्थिक सहायता आपको मिलने वाली है जिसको आप एक बैंक अकाउंट लिंक करके अपने बैंक अकाउंट में इसकी सभी सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

ई श्रमिक कार्ड क्या है?

बात करते हैं कि ई श्रम कार्ड आखिर होता क्या है ई श्रम कार्ड का एक अलग वैल्यू होने वाला है जैसे आधार कार्ड का अलग वैल्यू है जैसे आपका आईडेंटी प्रूफ होने वाला है पैन कार्ड अलग वैल्यू रखता है लेबर कार्ड अलग वैल्यू रखता है जैसे लेबर कार्ड होता है उसके ही आधार पर उसका मोडिफिकेशन हो चुका है और उसका नाम दिया गया है ई श्रम कार्ड

ई श्रमिक कार्ड में भी आपका डाटा स्टोर होने वाला है की आप कहां पर काम करते हैं, आपका स्किल क्या है, फिलहाल इस श्रमिक कार्ड का अलग वैल्यू होने वाला है और यह प्रूफ करेगा कि आप एक लेबर हैं आप एक श्रमिक है जो कि असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं यानी कि कोई संगठन में जुड़े हुए नहीं है जैसे कि – EPFO, ESIC कोई और भी संगठन होता है जिसमें आप जुड़े हुए नहीं हैं तो अगर आप वहां काम कर रहे हैं तो ई श्रमिक कार्ड बनाना आपके लिए बहुत ही जरूरी है जिससे आपका प्रूफ होगा कि आप एक श्रमिक है यानी कि लेबर हैं।

श्रम कार्ड बनाने के लिए Documents जो जरूरी है?

⦿ जिस व्यक्ति का श्रम कार्ड बनाना है उस व्यक्ति का आधार कार्ड नंबर

⦿ आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर लिंक है उसका मोबाइल नंबर

⦿ Bank account details श्रम कार्ड बनाना है।

⦿ 16 से 69 साल के बीच उम्र होनी चाहिए (02- 12- 1962 से 01- 12- 2006) के बीच उम्र होनी चाहिए

Read More :- आभा कार्ड क्या है?

ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

अभी तक आप भी ई श्रमिक कार्ड नहीं बनवाए हैं तो आप अभी अपना ई श्रमिक कार्ड बनवा लें ई श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो कर ई श्रमिक कार्ड को आप अपने घर बैठे मोबाइल से ही ऑनलाइन माध्यम से बना सकते हैं

STEP 1- ई श्रमिक कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की ब्राउज़र में जाकर E-Shram लिखकर सर्च करना है।

STEP 2 – E-Shram सर्च करने के बाद पहला नंबर पर इस श्रम कार्ड का Official Website मिल जाएगा आप उसको ओपन कर ले

STEP 3 – इसके बाद आपको दाएं और कॉर्नर में Register On eShram पर क्लिक करना है।

STEP 4 – Register On eShram पर क्लिक करने के बाद एक SELF REGISTRATION का Option मिल जाएगा जिसे आपको Fill करना है।

Aadhar linked mobile number is preferred में आपको अपने आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर लिंक है उसको भरना है। और कैप्चा को फिल कर लेना है।

★ इसके बाद are you a member of का Option जिसमे आपको Employees Provideent Fund Organisation (EPFO) और employees State Insurance corporation (ESIC) का मिल जाएगा जिसमें आप दोनों में NO कर दें। और सेंड OTP पर क्लिक कर दें

★ इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक 6 अंको का OTP जाएगा जिसे आप फील करके Submit कर दें।

STEP 5 – Submit करने के बाद एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर फील करना है इसके बाद फिंगरप्रिंट, आंख और OTP का ऑप्शन मिल जाएगा जिसमें आप OTP को चूज करेंगे और कैप्चा को फील करेंगे इसके बाद I agree to the term and condition को एक्सेप्ट करके Submit कर दें Submit आने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP जाएगा जिसे बॉक्स में फील करके Validate पर क्लिक कर देना है।

STEP 6 – Validate करने के बाद आपका पर्सनल डीटीएल दिखने लगेगा जिसके बाद आपको Continue To Enter Other Details पर क्लिक कर देना है।

STEP 7 – इसके बाद personal information का एक पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन फिल करनी होगी

⦿ जिसमें, मोबाइल नंबर, मेल आईडी, marriage details, fathers name, social category, Blood group, differently abled में NO करना है

⦿ इसके बाद नॉमिनी डीटेल्स फिल करना होगा जिसमें आप अपने नॉमिनी का नाम, डेट ऑफ बर्थ जेंडर, रिलेशनशिप, नॉमिनी एड्रेस, और नॉमिनी मोबाइल नंबर, फील करके सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करना है।

STEP 8 – इसके बाद Residentials details यानी की एड्रेस डिटेल्स फिल कर देना है करंट लोकेशन में आप जितने साल से आप जहां रह रहे हैं वह चूज कर दें और परमानेंट ऐड्रेस फिल करके सेभ एंड कंटिन्यू पर क्लिक करेंगे।

STEP 9 – इसके बाद education qualification का ऑप्शन ओपन हो जाता है जिसमें आपको अपना एजुकेशन क्वालीफिकेशन सिलेक्ट करना है इसके बाद एजुकेशन क्वालीफिकेशन का सर्टिफिकेट फाइल अपलोड करना होता है जिसमें आप ना भी भर तो कोई दिक्कत की बात नहीं है, इसके बाद मंथली इनकम सिलेक्ट करना होगा और इनकम सर्टिफिकेट को अपलोड करना होगा जिसमें अपना भी अपलोड करें तो कोई दिक्कत की बात नहीं है इसके बाद सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करेंगे।

STEP 10 – इसके बाद occupation and skills का एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आप क्या काम करते हैं वह फिल करना है अगर आपके पास occupation certificate है तो अपलोड कर दें How did you acquire Skills मैं आपने ट्रेनिंग ली है तो उसको सेलेक्ट कर ले इसके बाद सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करें।

STEP 11 – इसके बाद bank account details का पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आप अपने बैंक की संपूर्ण जानकारी फील कर दें और इसके बाद सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करें।

STEP 12 – बैंक अकाउंट फिल करने के बाद आप सेव एंड कंटिन्यू पर जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने प्रीव्यू एंड सेल्फ डिक्लेरेशन का Page आ जाएगा जिसमें आपकी सारी की सारी डिटेल्स होगी जिसमें आपका नाम, एड्रेस, डेट ऑफ बर्थ, बैंक डीटेल्स, जितना भी अब तक आपने इस फॉर्म में फील किया सब इस पेज में दिखेंगे

प्रिंट करने के लिए ऊपर प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक कर के प्रिंट भी कर सकते हैं इसके बाद नीचे एक्सेप्ट वाले बॉक्स में टिक करेंगे और सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आपका ई श्रमिक कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा और दिखने लगेगा अगर आपको अपना ई श्रमिक कार्ड डाउनलोड करना है तो Download UAN Card पर क्लिक करें आपका ई श्रमिक कार्ड आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

E-Shram Card Official Website ➨    यहाँ क्लिक करें   

ई श्रमिक कार्ड के फायदे?

जो भी श्रमिक ई श्रम कार्ड बनवा रहे हैं या बनवा चुके हैं उनके मन में यह सवाल है कि आखिर ई श्रमिक कार्ड के फायदे क्या होने वाले हैं तो इस श्रमिक कार्ड बनाने वाले को नीचे बताए हुए फायदे होने वाले हैं।

⦿ ई श्रमिक कार्ड पूरे भारत में श्रमिक के लिए मान्य होगा।

⦿ UP नया घोषणा की है कि ₹500 प्रति महीने श्रमिक कार्ड वालों को भरण-पोषण भत्ता के रूप में दिया जाएगा।

⦿ अन्य सभी राज्य की सरकार अपने अनुसार इस श्रमिक कार्ड वालों को लाभ की घोषणा करेगी।

⦿ अनऑर्गेनाइज संगठन के जितने भी श्रमिक है जो श्रमिक कार्ड बनवाए हैं उनको भारत सरकार की तरफ से बहुत सारी स्कीम की फायदे होने वाले हैं।

⦿ पहले गवर्नमेंट के द्वारा जो लेबर कार्ड बनाया जाते थे उसको रिनुअल करना पड़ता था लेकिन इस श्रमिक कार्ड को वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना है इसके बाद आपको रिनुअल नहीं करना

⦿ श्रमिक कार्ड वाले श्रमिक को एक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलता है जिसमें ₹200000 मृत्यु होने पर और ₹100000 विकलांग होने पर दिए जाएंगे।

⦿ PM -SYM अंतर्गत इस श्रमिक कार्ड वाले अपने पेंशन को सुनिश्चित करा सकते हैं 60 साल पूरे होने के बाद ₹3000 प्रति महीने के रूप में बता दिया जाएगा।

Conclusion

तो दोस्तों आशा करता हूं आपको  ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं के बारे में अच्छे से जानकारी मिल गई होगी अगर यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप भी  ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं और ई श्रमिक कार्ड क्या है के बारे में  जान गए होंगे और भी अधिक जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते हैं इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद All THE BEST जय हिंद जय भारत

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button