Education and Career

(D.El.Ed.) डीएलएड कोर्स क्या है?, D.El.Ed. कैसे करें?

डीएलएड D.El.Ed. कोर्स क्या है?, D.El.Ed. कैसे करें?,D.EL.Ed. का फूल फॉर्म क्या होता है,D.El.Ed. कोर्स के लिए योग्यता क्या चाहिए?,D.El.Ed. के लिए Age Limit कितनी होती है?,D.El.Ed. कोर्स फीस कितनी होती है?,D.El.Ed. कोर्स कितने साल का होता है?,D.El.Ed. का एग्जाम पैटर्न क्या है?,D.El.Ed. करने के बाद Scope क्या है?,

Hello दोस्तों स्वागत है आपका Nayiidea.com में तो दोस्तों आज हम जानने वाले हैं की डीएलएड (D.El.ED)कोर्स क्या है, डीएलएड (D.El.ED) कोर्स के लिए क्वालिफिकेशन क्या चाहिए, डीएलएड (D.El.ED) कोर्स में कितनी फीस लगती है, D.El.ED  कोर्स कितने साल का होता है, D.El.ED कोर्स का एग्जाम पैटर्न क्या है कुल मिलाकर डीएलएड के बारे में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हूं तो इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े ताकि संपूर्ण जानकारी आपको प्राप्त हो जाए।

D.EL.Ed. का फूल फॉर्म क्या होता है

D.EL.Ed. का फूल फॉर्म DIPLOMA IN ELEMENTARY EDUCATION होता है, टीचर बनना और बच्चों को पढ़ाना ज्यादातर लोगों का सपना होता है आज भले ही इंजीनियर डॉक्टर और अन्य क्षेत्र में नौकरियों की अपार संभावनाएं हैं लेकिन आज भी लाखों-करोड़ों स्टूडेंट ऐसे हैं जो एजुकेशन के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं और बच्चों को पढ़ा कर अपना करियर बनाना चाहते हैं दोस्तों अगर आप भी ऐसा सपना देखते हैं तो इस पोस्ट के दौरान बताएंगे कि डीएलएड क्या होता है और डीएलएड के माध्यम से कैसे आप एक टीचर बन सकते हैं। और कैसे आप एक टीचर बनकर अपने करियर बना सकते दोस्तो टीचर आमतौर पर 3 तरह के होते हैं
(1) पहले वह जो प्राइमरी स्कूल के बच्चों को पढ़ाते हैं।
(2) दूसरा वह जो मिडल लेवल के स्टूडेंट को पढ़ाते हैं जो कि मिडिल स्कूल में पढ़ाते हैं।
(3) और तीसरे वह जो हाई स्कूल के स्टूडेंट को पढ़ाते हैं।
अगर आप प्राइमरी स्कूल के टीचर बनकर बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो आपको D.El.ED का कोर्स करना होता है D.El.ED कोर्स को करने के बाद आप प्राइवेट से लेकर सरकारी जॉब तक पाने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

D.El.ED कोर्स क्या है?

टीचिंग सिर्फ एक नौकरी नहीं है बल्कि एक ऐसी रिस्पांसिबिलिटी है जो किसी भी देश का भविष्य तय करता है यानी की एक टीचर के हाथों में फ्यूचर होता है हमारे देश में टीचर को एक अलग ही मान सम्मान दिया जाता है बड़े स्टूडेंट को पढ़ाना कुछ आसान है लेकिन छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाना बहुत ही मुश्किल है इसके लिए टीचर को ट्रेनिंग लेनी पड़ती है जो कि आपको डीएलएड के कोर्स के दौरान दिया जाता है इस कोर्स को करने के दौरान आपको यह बताया जाता है कि छोटे-छोटे बच्चों को कैसे पढ़ाना है क्योंकि छोटे बच्चों की मेंटालिटी बड़े स्टूडेंट से अलग होती है उन्हें यह समझाना बहुत ही मुश्किल होता है और यही तमाम बातें किसी भी टीचर के लिए जानना बहुत ही जरूरी है जोकि डीएलएड कोर्स में सिखाया जाता है और यह कोर्स 2 साल का होता है।

D.El.Ed. कोर्स के लिए योग्यता क्या चाहिए?

दोस्तों क्योंकि यह प्राइमरी लेवल के टीचर होते हैं इसलिए उन्हें एजुकेशनल योग्यता की बात करें तो कैंडिडेट का 12th पास होना जरूरी है जनरल कैंडिडेट के लिए 12th में 50% मार्क्स कंपलसरी है लेकिन रिजर्वेशन कैटेगरी कैंडिडेट के लिए 45% मार्क्स कंपलसरी है उत्तर प्रदेश में डीएलएड कोर्स के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है ग्रेजुएशन में 50% मार्क्स होना अनिवार्य है अगर आप इस योग्यता को पूरा करते हैं तो आप भी D.El.ED कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं

D.El.Ed. के लिए Age Limit कितनी होती है?

दोस्तों जैसा कि आपको पता है की हर एक एग्जाम के लिए एक एज लिमिट तय की जाती है ठीक उसी तरह से डीएलएड में भी एज लिमिट तय है उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट के लिए एज लिमिट की बात करें तो उनकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए लेकिन किसी किसी राज्य में स्टूडेंट की उम्र कम से कम 17 और वर्ष होनी चाहिए और किसी राज्य में ज्यादा उम्र की कोई बाधता नहीं है आप किसी भी उम्र तक D.El.ED कोर्स कर सकते हैं लेकिन ध्यान दीजिए कि आप जिस स्टेट में रहते हैं या किसी भी अन्य राज्य से यह कोर्स करना चाहते हैं तो आप उस राज्य के डीएलएड कोर्स का नोटिफिकेशन अच्छे से पढ़ ले उसके बाद ही फॉर्म अप्लाई कीजिए।

D.El.Ed. कोर्स फीस कितनी होती है?

अब बात करते हैं डीएलएड कोर्स को करने के लिए फीस कितने लगते हैं। डीएलएड का कोर्स करने के लिए कोई भी फिक्स फीस अभी तक निर्धारित नहीं की गई है क्योंकि डीएलएड कोर्स प्राइवेट और सरकारी दोनों ही इंस्टिट्यूट के द्वारा कराया जाता है जिसके चलते फीस भी अलग-अलग है हालांकि प्राइवेट इंस्टिट्यूट के मुकाबले सरकारी संस्था से इस कोर्स को करना काफी सस्ता हो सकता है वही सरकारी इंस्टिट्यूट में भी अलग-अलग कॉलेज के द्वारा अलग-अलग फीस ली जाती है एक अनुमान के मुताबिक सरकारी संस्था में कम से कम 10000 डीएलएड की फीस हो सकती है हालांकि प्राइवेट इंस्टिट्यूट में D.El.ED के लिए 40 से 50 हजार तक के फीस ली जाती है।

D.El.Ed. कोर्स कितने साल का होता है?

इसके बाद जानते हैं कोर्स ड्यूरेशन क्या है मतलब की डीएलएड कोर्स कितने साल का होता है डीएलएड का कोर्स 2 साल का होता है किसी भी राज्य में आप इस कोर्स को करेंगे तो यह कोर्स 2 साल का ही होता है हालांकि इसका सेमेस्टर अलग अलग राज्य में अलग अलग हो सकता है अगर बिहार की बात करें तो वहां दो एनुअल सेमेस्टर होते हैं इसलिए यहां 2 साल में दो बार ही एग्जाम होते हैं जबकि उत्तर प्रदेश में 4 सेमेस्टर होते हैं यानी कि यहां हर 6 महीने पर सेमेस्टर का एग्जाम होता है मतलब आपको हर 6 महीने पर एग्जाम देना होगा।

D.El.Ed. का एग्जाम पैटर्न क्या है?

डीएलएड का एग्जाम पैटर्न अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग है कहीं 10th और 12th के मेरिट के आधार पर सीधा काउंसलिंग होती है और एडमिशन मिल जाता है लेकिन कई राज्य ऐसे हैं जहां इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है अगर यूपी की बात करूं तो यहां आपको ग्रेजुएशन में मिले मार्क्स के आधार पर मेरिट बनाई जाती है और उसी के आधार पर आपको एडमिशन मिलता है जबकि बिहार में पहले एंट्रेंस टेस्ट देना होता है लेकिन साल 2021 में कॉलेज को डायरेक्ट एडमिशन देने को कहा गया था।

D.El.Ed. करने के बाद Scope क्या है?

डीएलएड एक ऐसा कोर्स जिसमें ऐसे बच्चों को पढ़ाये जाने के बारे में सिखाया जाता है जिन्हें कुछ भी ज्ञान नहीं होता है लेकिन बड़े बच्चे को तो आप अपने अनुसार हैंडल कर सकते हैं थोड़ा बहुत जोर जबरदस्ती कर सकते हैं लेकिन छोटे बच्चों के साथ ऐसा नहीं है उन्हें आपको उन्हीं की भाषा में पढ़ाना होता है जिसमें बच्चे आप से डरे नहीं बल्कि आपके साथ घुलमिल कर रहे इसलिए डीएलएड करने वाले कैंडिडेट की मांग प्राइवेट और सरकारी दोनों सेक्टर में है तो अगर आप भी नौकरी का टेंशन में है तो उसकी चिंता छोड़ दीजिए क्योंकि डीएलएड करने के बाद आपको प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनों सेक्टर में जॉब के लिए अपार संभावनाएं हैं जिसमें आप अपने जीवन को सही दिशा में ले जा सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आशा करता हूं आपको  D.El.ED कोर्स क्या है?, डीएलएड कोर्स के लिए योग्यता क्या चाहिए?, डीएलएड के लिए Age Limit कितनी होती है?, डीएलएड कोर्स फीस कितनी होती है?, डीएलएड कोर्स कितने साल का होता है?, डीएलएड का एग्जाम पैटर्न क्या है?, डीएलएड करने के बाद Scope क्या है?,  D.El.ED कोर्स के बारे में अच्छे से जानकारी मिल गई होगी अगर यह पोस्टअच्छा लगा होगा और यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप भी D.El.ED कोर्स के बारे में  जान गए होंगे और भी अधिक जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते हैं इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद All THE BEST जय हिंद जय भारत

यह भी पढ़े – 

Rate this post

Related Articles

Back to top button