Uncategorizedमहत्वपूर्ण जानकारी

बुर्ज खलीफा क्या है | What Is Burj khalifa | Burj khalifa owner

बुर्ज खलीफा क्या है :- आपने बुर्ज खलीफा का नाम जरूर सुना होगा क्योंकि बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) पूरी दुनिया की सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत है तो आज की इस लेख में हम दुनिया के सबसे अमीर शहर दुबई में स्थित विश्व की सबसे ऊंची बिल्डिंग जिससे बुर्ज खलीफा कहा जाता है उसके बारे में जानेंगे इस लेख में हम बुर्ज खलीफा क्या है, बुर्ज खलीफा किसने बनवाया है, बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है, बुर्ज खलीफा कहां है, बुर्ज खलीफा की लंबाई कितनी है, बुर्ज खलीफा में कितने फ्लोर हैं, बुर्ज खलीफा में कितने कमरे हैं, बुर्ज खलीफा को बनाने में कितना खर्च लगा है, बुर्ज खलीफा के नाम कितने वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं, बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) से जुड़े विवाद, कुल मिलाकर बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी जानने वाले हैं।

बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) आज तक इतिहास में सबसे ऊंची इमारत है जो दुबई में स्थित है बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) कि इतनी ऊंचाई है कि उसे बनाने के बारे में सोचना भी संभव नहीं था, बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) को बनाने में और उसके संपूर्ण कार्यों को पूरा करने में 12000 मजदूर लगाए गए थे, आज के समय में बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) दुबई के संयुक्त अरब अमीरात में है लेकिन वह पूरी दुनिया भर में लोगों का आकर्षण का केंद्र है और लोग पूरी दुनिया से बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) घूमने और देखने जाते हैं। तो आज के इस लेख में हम बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां बताने वाले हैं आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकें।

Read More :- बागेश्वर धाम कहां है, बागेश्वर धाम कैसे जाएं

Table of Contents

बुर्ज खलीफा क्या है – Burj Khalifa kya hai

आप लोगों ने टीवी न्यूज़ पेपर या किसी व्यक्ति से बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) का नाम जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है कि बुर्ज खलीफा क्या है अगर नहीं पता तो बता दूं कि बुर्ज खलीफा एक विश्व की सबसे ऊंची इमारत है। बुर्ज खलीफा दुबई में स्थित है। इसकी ऊँचाई 828 मीटर (2716 फीट) है और इसके 163 मंजिले होते हैं। इसे 2004 से 2009 तक बनाया गया था और यह दुबई एमारतों के एक शानदार समूह में शामिल है। बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) में कुल 57 लिफ्ट हैं जो आधुनिक तकनीक से लैस हैं। इसमें 2953 विशाल खिड़कियाँ हैं जो सुंदर दृश्य प्रदान करती हैं और प्राकृतिक रूप से ताप नियंत्रण करती हैं।

आज बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) के एक सबसे ऊंची इमारत ही नहीं बल्कि इसमें बहुत सारे लिफ्ट लगे हुए हैं जो काफी तेजी से चलते हैं इसमें स्विमिंग पूल मस्जिद नाइटक्लब और भी कई प्रकार की बड़ी बड़ी शॉप है इसके अलावा अंदर आपको शानदार विभिन्न आवासीय सुविधाएं हैं जिसमें लगभग 900 आवासीय इकाइयां हैं। कई महत्वपूर्ण कंपनियों और बैंकों के कार्यालय हैं जो विभिन्न उद्योगों में काम करते हैं।

बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) में कई प्रकार के विश्वसनीय अंतर्राष्ट्रीय होटल हैं इसमें आर्मानी होटल, जमेरा टावर होटल और अतिथि गृह जैसे कुछ प्रसिद्ध होटल हैं। इसके अलावा बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) में विशाल वाणिज्यिक स्पेस है जिसमें विभिन्न दुकानों, मॉल, रेस्तरां और बहुत सारे आकर्षण केंद्र हैं।इसमें धरोहर बाग, समुद्र तल के नीचे की यात्रा, तार का नजारा और फ़ायर शो जैसी विभिन्न संरचनाएं भी मौजूद हैं। बुर्ज खलीफा में विश्व के सभी जाने माने सेलिब्रिटी जाते हैं और वहां का लुफ्त उठाते हैं.बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) ने विश्व के सबसे महंगे इमारत के रूप में भी अपनी जगह बनाई है।

बुर्ज खलीफा कहां है – burj khalifa kahan hai

where is burj khalifa : दोस्तों आप लोग यह जान गए हैं कि बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) इमारत का नाम है लेकिन आपको बता दें कि बुर्ज खलीफा दुबई शहर, संयुक्त अरब अमीरात में स्थित है। यह दुबई के दक्षिणी भाग में शेख ज़ायद रोड पर स्थित है। यह इमारत दुबई का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है और अपनी ऊंचाई के लिए विश्व भर में मशहूर है।

यदि आप दुबई में हैं और बुर्ज खलीफा जाना चाहते हैं, तो आप दुबई में किसी भी स्थान से टैक्सी पकड़ सकते हैं और बता सकते हैं कि आप बुर्ज खलीफा जाना चाहते हैं। ड्राइवर आपको सीधे इमारत तक ले जाएगा। इसके अलावा दुबई में मेट्रो भी उपलब्ध है जो दुबई के कई हिस्सों में जाती है। बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) के निकटतम मेट्रो स्टेशन का नाम “बुर्ज खलीफा” है। यह इमारत मेट्रो स्टेशन से कुछ ही दूरी पर स्थित है. और यदि आप दुबई में खुद से गाड़ी चलाने का अनुभव रखते हैं तो आप निजी वाहन किराए पर भी ले सकते हैं। दुबई के कई ठिकानों पर कार किराए पर उपलब्ध हैं।

बुर्ज खलीफा किसने बनवाया है? – burj khalifa owner name and photo

burj khalifa owner name and photo : सबसे ऊँची इमारत बुर्ज खलीफा, दुबई, संयुक्त अरब अमीरातों का एक प्रमुख आकर्षण है जो दुनिया की सबसे ऊँची इमारत है। बुर्ज खलीफा को दुबई के शेख मोहम्मद बिन राशिद आल मक्तूम ने बनवाया था। बुर्ज खलीफा को बनने में कुल 6 साल का समय लगा था जनवरी 2004 से शुरू हुआ था और जनवरी 2010 में बुर्ज खलीफा की काम पूरी हुई थी बुर्ज खलीफा का नाम उनकी दोस्ती और साथी राष्ट्रपति शेख ज़ायद बिन सुल्तान आल नह्यान के नाम पर रखा गया था। यह इमारत नामकरण का शानदार उदाहरण है,बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) का निर्माण सारे विश्व में सबसे विस्तृत परियोजनाओं में से एक था।इस इमारत का निर्माण करने के लिए एक खास टीम को तैयार किया गया था, जिसमें कई देशों के इंजीनियर, वैज्ञानिक और विशेषज्ञ शामिल थे।

यह भी पढ़े –

बुर्ज खलीफा की लंबाई कितनी है – what is the height of burj khalifa

what is the height of burj khalifa : विश्व की सबसे ऊँची बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) की लंबाई 828 मीटर (2717 फीट) है। यह विश्व की सबसे ऊँची इमारत है और दुनिया के सबसे बड़े इमारतों में से एक है। इसे आधुनिक वास्तुकला की एक उदाहरण के रूप में जाना जाता है। यह इमारत 163 मंजिलों वाली है जो उसके ऊपर कूदते हुए लगते हैं। बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) की लंबाई के साथ-साथ इसकी विस्तृति भी १५०,००० वर्ग मीटर है।इसे दुबई में खलीफा टावर के नाम से भी जाना जाता है. बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) की लंबाई के साथ-साथ इसकी उचाई भी विश्व रेखा से ऊपर है, जो इसे विश्व के सबसे ऊँचे इमारत के रूप में भी अंतर्राष्ट्रीय माना जाता है।

Read More :- भारत की सबसे लंबी नदी कौन है | Longest River In India

बुर्ज खलीफा को बनाने में कितना समय लगा

विश्व की सबसे ऊंची इमारत में नंबर वन पर बुर्ज खलीफा आता है. बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) को बनाने में लगभग 6 साल का समय लगा। इसका निर्माण 2004 में शुरू हुआ था और इसे 2009 में पूरा किया गया था लेकिन आधिकारिक तौर पर बुर्ज खलीफा का उद्घाटन जनवरी 2010 में किया गया था। इसमें लगभग 12,000 करोड़ रुपये का खर्च किया गया था और इसके निर्माण में 22 महत्वपूर्ण निर्माण कंपनियों ने सहयोग किया था। इस इमारत के निर्माण में करीब 12,000 मजदूर और निर्माण कार्यकर्ता ने काम किया था। इसके अलावा, 70,000 लोग निर्माण काम से जुड़े थे जो विभिन्न क्षेत्रों से आए थे। इन्हीं सभी रिकॉर्ड आंकड़ों के और अपने ऊंचाई के वजह से पूरे विश्व में पर्यटन का केंद्र है।

Read More :- सनातन धर्म कितना पुराना है | Sanatan dharma kitna purana hai

बुर्ज खलीफा के बनाने में कितना खर्चा लगा है

अगर बात करें बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) के निर्माण की लागत की तो बुर्ज खलीफा के निर्माण में लगभग $ 8 अरब डॉलर की लागत आई थी यानी कि भारतीय रूपों में देखा जाए तो बुर्ज खलीफा को बनाने में 6,53,70,20,00,00,0 (छह खरब तिरपण अरब स्तर करोड़ बीस लाख) रुपए लगे हैं जो अपने आप में यह संख्या बहुत ही ज्यादा है बुर्ज खलीफा निर्माण की लागत की जानकारी उपलब्ध राशि के बारे में विभिन्न स्रोतों से प्राप्त की गई है। इसके अलावा बुर्ज खलीफा में 26000 हजार कांच के पैनल लगे हैं. जिसे केवल साफ करने में बहुत ज्यादा हर साल खर्च होता है क्योंकी इसको साफ करने में लगभग 3 महीने लग जाते हैं. लेकिन बुर्ज खलीफा का जितना लागत हुआ है वह उसकी कमाई भी कर के देता है।

बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है Burj khalifa owner

burj khalifa owner : अगर बुर्ज खलीफा का मालिक एक संयुक्त अरब अमीरात कंपनी ईमार खलीफा होल्डिंग (Emaar Properties) है। यह कंपनी दुबई की सबसे बड़ी निजी वास्तुक कंपनी है और दुबई के सबसे अधिकांश ईमारतों को बनाने और विकसित करने में लगी हुई है। बुर्ज खलीफा की निर्माण की व्यवस्था को ईमार खलीफा होल्डिंग ने की थी और यह इमारत उसकी संपत्ति है।बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) अपने शानदार उंचाई के साथ एक व्यावसायिक इमारत भी है, जिसमें विभिन्न कारोबार एवं कार्यालय स्थापित हैं। इसके अलावा इसमें महल, विश्राम कक्ष, फाइव स्टार होटल, अपार्टमेंट आदि भी हैं।

Read More :- Who is the home minister of India – भारत के गृह मंत्री कौन हैं?

बुर्ज खलीफा के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड्स लिस्ट

आज के समय में बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) अपने आप में एक बहुत ही जाने-माने इमारत है बुर्ज खलीफा (Burj khalifa) बनने के साथ ही कई सारे वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं जो दुनिया में अपने नाम किए हैं जिसमें कुछ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स नीचे दिए हुए हैं।

  1. सबसे ऊँची इमारत – बुर्ज खलीफा, दुबई,
  2. सबसे ऊँची बिल्डिंग के रूप में आकार – बुर्ज खलीफा, दुबई, 5,67,000 वर्ग मीटर (6,10,000 वर्ग फुट)
  3. सबसे ऊँची आधुनिक संरचना – बुर्ज खलीफा, दुबई,
  4. सबसे ऊँची लिफ्ट – बुर्ज खलीफा, दुबई,
  5. सबसे ऊँची आधुनिक इमारत के रूप में लिफ्ट – बुर्ज खलीफा, दुबई,
  6. सबसे ऊँची आधुनिक इमारत में सबसे ऊँची फ्लोर – बुर्ज खलीफा, दुबई,
  7. बुर्ज खलीफा का अंतिम खंड (स्पायर) कुल ऊँचाई में शीर्ष पर होता है जो 163 मीटर का है।
  8. सबसे ऊँची इमारत में वास्तविक स्थायित्व – बुर्ज खलीफा की ऊँचाई ऊपर स्थित टॉप फ्लोर से नीचे स्थायी है, जिसे समुद्र तल से मापा जाता है यह स्थायित्व दुनिया के किसी भी इमारत में नहीं है।
  9. बुर्ज खलीफा में दुनिया की सबसे ऊँची मुख्यमंत्री दफ़्तर है। इसकी ऊँचाई 584.5 मीटर (1,918 फीट) है।
  10. सबसे ऊँची लिफ्ट: बुर्ज खलीफा में दुनिया की सबसे ऊँची लिफ्ट है। इस लिफ्ट की ऊँचाई 504 मीटर (1,654 फीट) है।
  11. सबसे ऊँची लॉजिकल फ्लोर: बुर्ज खलीफा में दुनिया का सबसे ऊँचा लॉजिकल फ्लोर है। इस फ्लोर की ऊँचाई 584.5 मीटर (1,918 फीट) है।
  12. बुर्ज खलीफा न्यू ईयर के लिए आतिशबाजी का दुनिया में सबसे ऊंचा डिस्प्ले लगाता है यह भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।
  13. दुनिया में सबसे ऊंचा नाइटक्लब बुर्ज खलीफा में ही मौजूद है यह भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

F&Q – Burj khalifa

Q .दुनिया की सबसे बड़ी इमारत कहाँ है?

Ans. दुनिया की सबसे बड़ी इमारत दुबई संयुक्त अरब अमीरात में है

Q .बुर्ज खलीफा किसने बनवाया था?

Ans. बुर्ज खलीफा को दुबई के शेख मोहम्मद बिन राशिद आल मक्तूम ने बनवाया था

Q .बुर्ज खलीफा के बनाने में कितना खर्चा लगा है?

Ans. बुर्ज खलीफा को बनाने में लगभग $ 8 अरब डॉलर खर्च हुआ है

Q .बुर्ज खलीफा की ऊंचाई कितनी है?

Ans. बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 828 मीटर (2717 फीट) है। यह विश्व की सबसे ऊँची इमारत है

Q .बुर्ज खलीफा को बनाने में कितना समय लगा था

Ans. बुर्ज खलीफा को बनाने में 6 साल लगे थें 2004 से 2010 तक बना था

Q .बुर्ज खलीफा बनाने में कितने मजदूर लगें थें?

Ans. बुर्ज खलीफा को बनाने में 12000 लोगों को काम पर लगाया गया था

Q .बुर्ज खलीफा किस-किस चीज से बना है?

Ans. बुर्ज खलीफा को बनाने में एल्मुनियम और कंक्रीट और कांच का प्रयोग किया है

Q . बुर्ज खलीफा कितनी दूर से देखा जा सकता है?

Ans. बुर्ज खलीफा को 95 किलोमीटर की दुरी से भी देखा जा सकता है.

Conclusion

तो दोस्तों आशा करता हूं आपको बुर्ज खलीफा क्या है (What Is Burj khalifa) के बारे में अच्छे से जानकारी मिल गई होगी, अगर यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप भी बुर्ज खलीफा कहाँ है (where is burj khalifa ) जान गए होंगे और भी अधिक जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते हैं इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद All THE BEST जय हिंद जय भारत

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button